कांग्रेस / सोनिया गांधी ने कहा- जो झूठ की राजनीति करते हैं, वे गांधी का दर्शन समझ नहीं पाएंगे

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राजघाट पर बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि जो झूठ की राजनीति करते हैं, वे गांधी की अहिंसा के दर्शन को नहीं समझ पाएंगे। उन्होंने कहा, “भारत और गांधी एक-दूसरे के पर्याय हैं, लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इसका पर्याय बने। भारत में पिछले कुछ वर्षों से जो कुछ भी हो रहा है, उसे देखकर गांधी की आत्मा जरूर पीड़ा महसूस कर रही होगी।”

उन्होंने कार्यकर्ताओं से गांधी के आदर्शों को अपनाने और उन्हें जीवन में उतारने की अपील की। उन्होंने कहा, “कोई खुद को महात्मा गांधी से ऊपर कैसे समझ सकता है? अगर ऐसा है तो वह गांधी के त्याग और उनके आदर्शों को नहीं समझ रहा है।”

गांधी के आदर्शों पर चलने वाली कांग्रेस एकमात्र पार्टी

उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या दावा करता है, लेकिन कांग्रेस एकमात्र ऐसी पार्टी है जो गांधी के आदर्शों और उनके बताए रास्ते को अपना रही है। इसी का नतीजा है कि हमने युवाओं को नौकरियां, शिक्षा, किसानों को सारी सुविधाएं और तमाम सहूलियतें दी हैं। इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस मुख्यालय से पदयात्रा प्रारंभ कर राजघाट पहुंचे थे।

sg

https://www.bhaskar.com/national/news/sonia-gandhi-says-those-who-indulge-in-politics-of-falsehood-will-not-understand-mahatma-g-01655437.html?ref=ht